Struggle Story Of Sanjay Leela Bhansali

Sanjay Leela Bhansali Biography In Hindi

Posted 4 months ago in Live Style.

User Image
Raj Singh
113 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। एक नई उम्मीद के साथ-साथ आपके दिल को भी जितने आया हूँ। Film Industry में जाना-माना नाम Film Director, Producer अथवा Music Director Shri Sanjay Leela Bhansali हाल ही में सुर्ख़ियों में गूंज रहे है।

इन सबका का कारण आपको तो पता ही है की जल्द से जल्द Release होने वाली Padmavat  Film से हमारे राजपूत भाई-बहनो की भावनाओ को ठेस पहुंचने की कोशिश की ऐसा लोगो का मानना है और ये सब क्यों हुआ? कैसे हुआ? ये सब तो आप जानते है लेकिन मेरी चर्चा का विषय ये नहीं है।

इसलिए हम आगे चलते है और Sanjay Leela Bhansali के बारे में उनके Struggle के बारे में थोड़ी जानकारी लेने की कोशिश करते है। जितना हो सके उतना मैं आपको विस्तृत रूप में जानकारी देने का प्रयास करूँगा तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।
बात उस समय की है जब 24 February 1964 को Mumbai के Byculla Chawl में Sanjay Leela Bhansali का जन्म हुआ। Sanjay बचपन में ही अपने अपने विचारो में खोये रहते थे। जहां तक मुझे पता है इसका शायद से एक ही कारन हो सकता है और वो है Sanjay का बचपन। बचपन में इन्होने जो सहा है वो शयद ही कोई ना सेह पाए।

Sanjay बहुत ही महत्वकांशी व्यक्ति थे उनके सपने भी बहुत बड़े थे लेकिन आर्थिक और भौतिक परिस्थिति के कारन उनको बचपन से ही काफी दुःख सहना पड़ा था। दरसल बात ऐसी जाती है की Sanjay के पिता शराबी होने के कारन उनके ऊपर बहुत ज्यादा पैसो का कर्ज हो चूका था।

उनके पिता Film Producer भी थे लेकिन उनकी Films बहुत ज्यादा अच्छा कुछ कमा नहीं पायी इसके कारन घर में आर्थिक तंगी महसूस होने लगी। Sanjay की माँ Leela Bhansali तब कुछ ज्यादा कर नहीं सकती थी और Sanjay तक़रीबन तब 15-16 साल के थे। उधारी वाले रोज घर आकर जाते थे।  तो किसी तरह Sanjay उनसे बचने की कोशिश करते थे।

पारिवारिक वाद होने के कारन तभी संजय ने निश्चय किया की अगर खुद को कहीं पहुँचाना है तो यहॉं से पहले निकलना पड़ेगा। Sanjay ने Chawl और घर को अलविदा करने का फैसला किया जो उनके लिए आसान नहीं था।

लेकिन उन्होंने परिवार छोड़ा और Film & Television Institute Of India से Direction का Course किया और Film Industry में कदम रखा। Sanjay महशूर Film Director राज कपूर को अपना Mentor मानते है।

उनकी फिल्मो ने Sanjay के दिमाग पर बहुत गहरा असर कर गयी ऐसा उन्होंने Interview के दौरान कहाँ था। शुरूआती दौर में Sanjay ने Vidhu Vinod Chopra के साथ Assistant Director के रूप में शुरू किया।

Vidhu Vinod Chopra ने Sanjay के साथ “परिंदा” और 1942 ए लव स्टोरी जैसी हिट फ्लिमे की। Film के Release करने के दौरान जब उनको पूछा गया की Assistant Director होने के नाते आपका नाम Film Record में क्या डाला जाए तब उन्होंने अपने पिता का नाम हटाकर अपनी माँ का नाम (Leela) अपने नाम से जोड़ दिया। तब से लेकर वह आज तक Sanjay Leela Bhansali नाम से प्रसिद्द है।

More Related Blogs

Article Picture
Raj Singh 23 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 26 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 28 days ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 2 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 2 Views
Back To Top