Why Negativity Problems In Relationships

Why Negativity Problems In Relationships

Posted 3 months ago in Other.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
109 Views
2 Unique Visitors
रिश्तों में नकारात्मकता पुरुषों और महिलाओं के बीच दुर्व्यवहार, उपेक्षा, बेवफाई, विश्वास की हानि आदि जैसी समस्याओं को जन्म देती है। वे एक-दूसरे और रिश्ते के लिए सम्मान भी खो देते हैं, जिससे उनका भविष्य एक जोड़े के रूप में अनिश्चित हो जाता है।

एक रिश्ते में नकारात्मकता का सामना? यहाँ इसे दूर
करने के लिए कदम हैं:


मैंने पाया है कि जीवन में एक दुखद सच्चाई है
पूर्व और पश्चिम की यात्रा करते समय -
केवल हम वास्तव में घाव लोग
क्या हम सबसे अच्छे हैं।
हम चापलूसी करते हैं जिन्हें हम जानते हैं,
हम क्षणभंगुर अतिथि कृपया,
और बहुत से विचारहीन प्रहारों को पूरा करते हैं
उन लोगों के लिए जो हमसे सबसे अच्छा प्यार करते हैं

उपर्युक्त कविता में पंक्तियाँ एक पुरुष / महिला के जीवन में एक रिश्ते के महत्व को समझाने के लिए पर्याप्त हैं। रिश्तों ने अपनी मासूमियत और अर्थ खो दिया है, वे वही नहीं हैं जो वे पिछले दशकों में थे। एक रिश्ते में नकारात्मकता निंदक, आवारा, आलोचना, घरेलू हिंसा, निराशावाद, असंतोष और आवेग के रूप में आ सकती है। क्या आपको अपने जीवनसाथी में ये सारे गुण मौजूद हैं? यदि हाँ, तो आप अपने जीवन को नकारात्मक रूप से उन्मुख व्यक्ति के साथ साझा कर रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पति को यह एहसास भी नहीं होगा कि वह आपकी भावनाओं को आहत कर रहा है।

अपने साथी की उपेक्षा करना :

एक रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एक-दूसरे के लिए साहचर्य प्रदान करना और होना है। जब हम अपने जीवनसाथी की तुलना में अन्य गतिविधियों और रुचियों को अधिक समय देना शुरू करते हैं, तो यह परित्याग मुद्दों को जन्म देता है, जो आपके रिश्ते में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है।

अपने साथी की ओर चौकस(Attentive) न होने के
नाते:

वहां मौजूद होना काफी नहीं है। अगर आपके अंदर भावनाएं नहीं हैं तो आपका रिश्ता नहीं टिकेगा।अपने साथी के लिए होने के लिए हमेशा अपने प्यार और समर्थन को दिखाने के लिए तैयार रहें। खुद को भावनात्मक और शारीरिक रूप से व्यक्त करें।

बेईमान होना:

आपके रिश्ते की नींव इन पांच अक्षरों टी-आर-यू-एस-टी द्वारा परिभाषित की गई है। यह किसी भी रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण कारक है। झूठ बोलना और बेवफाई करना दो व्यक्तियों के बीच के संबंध को तोड़ देता है। धोखा गंभीर समस्या पैदा कर सकता है और इस तूफान के माध्यम से पालने के लिए, युगल परामर्श की सलाह दी जाती है।

शारीरिक शोषण:

आक्रामक संचार कभी भी स्वीकार्य नहीं है, खासकर अगर बातचीत हिंसा की ओर अग्रसर हो। शारीरिक, मौखिक या यौन शोषण रिश्तों और विवाह को बर्बाद कर देता है, और रिश्तों में नकारात्मक ऊर्जा को जन्म देता है। सुनिश्चित करें कि आपका अपमानजनक साथी क्रोध प्रबंधन वर्गों में नामांकित हो जाता है। फिर भी यदि व्यवहार में बदलाव नहीं होता है तो इस रिश्ते से पीछे हट जाना बेहतर है।

अपने आप को अंतिम रखना:

"नाइस दोस्तों ऑलवेज फ़ाइनल लास्ट", एक ऐसी लाइन है जो पुरुषों और महिलाओं के लिए बहुत मायने रखती है जो एक-दूसरे के साथ जुड़े हैं। शहीद दुर्लभ लोग हैं, वे अक्सर क्रोधित होते हैं, नाराज होते हैं और हताशा से भरे होते हैं। मैं नहीं कह रहा हूँ कि असंगत होना और दूसरों के प्रति कोई भावना नहीं है। यदि आप एक सफल संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि लोग आपके साथ सम्मान का व्यवहार करें, यदि आप एक डोरमैट की तरह व्यवहार करते हैं जिसे आप अपने रिश्ते में नकारात्मकता को आमंत्रित कर रहे हैं। अपने आप के लिए खड़े हो जाओ और बहस करो जब भी आपको लगता है कि आपका अनादर किया जा रहा है। जितना हो सके अपने आप को अपने पार्टनर को महत्व दें।

रिश्तों में नकारात्मकता को दूर करने के लिए कदम:

.सुनिश्चित करें कि आप उन जोड़ों के साथ दोस्त बनाते हैं जो एक स्वस्थ रिश्ते में हैं और आपके जीवनसाथी के लिए रोल मॉडल हो सकते हैं, उनके साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

.अगर चीजें आपके लिए काम नहीं कर रही हैं और आपका जीवनसाथी सुनिश्चित करता है कि आप खुद को अन्य चीजों जैसे शौक और सामाजिक गतिविधियों में व्यस्त रखें।

.यदि आपका साथी सहयोगी नहीं है, तो आप एक परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और रिश्तों पर कुछ सलाह प्राप्त कर सकते हैं कि इस तरह के कठिन संबंधों के मुद्दों से कैसे निपटें।
यदि आप एक अपमानजनक या नकारात्मक संबंध में हैं तो उसकी बेहतरी के लिए काम करना शुरू कर दें। यदि आप अभी भी कोई जवाब नहीं पा रहे हैं, तो अपने साथी से एक छोटा सा ब्रेक लें, ताकि उसे उसके कार्यों के परिणामों का एहसास हो सके।

.संचार की कमी के कारण रिश्ते क्यों विफल हो जाते हैं?

तलाक के प्रमुख कारण संचार में कमी। ... लगभग 60 प्रतिशत पुरुषों ने अग्रणी संचार कारक के रूप में प्रशंसा दिखाने में अपने भागीदारों की विफलता की पहचान की। हालांकि, 80 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने कहा कि उनके रिश्ते समाप्त हो गए क्योंकि उनके साथी उनकी भावनाओं और विचारों को मान्य करने के लिए पर्याप्त नहीं थे।

. मुझे रिश्ते में क्या करना चाहिए?

7 बातें जो आपको अपने रिश्ते में बचनी चाहिए

.संदेह करना बंद करो। यह हर समय संपर्क में रखने के लिए अच्छा है, लेकिन बहुत दूर नहीं जाना है। ...

.तुलना करने की आदत को तोड़ें। आपको कभी भी अपने बॉयफ्रेंड की तुलना किसी और से नहीं करनी चाहिए, खासकर अपने एक्स से। ...

.अपने आपे में रहना। ...

.रोष से छुटकारा। ...(Get rid of rage. ...)

.झूठ बोलना बंद करो। ...

.उसे मत लो। ...(Don't take him for granted. ...)

.यह एक खेल नहीं है।


क्या ज्यादातर रिश्ते विफल होते हैं?
( Do most relationships fail? )

वफादारी। रिश्तों के असफल होने का एक बड़ा कारण है अपने साथी से वफादारी की कमी। ... किसी रिश्ते में अपने बेवफा साथी पर भरोसा करना किसी के लिए भी संभव नहीं है। ज्यादातर बार जब लोग किसी रिश्ते में बेवफाई से जुड़ जाते हैं, तो यह उन समस्याओं के परिणामस्वरूप होता है, जिनमें वफादारी की कमी होती है, जो किसी भी चीज के लिए मौजूद होती है ...

युगल अपने संचार को कैसे सुधार सकते हैं
How can couples improve their.
communication?

.बात करने में साथ समय बिताने के बारे में जानबूझकर रहें। ...

.अधिक "I" कथनों का प्रयोग करें और "You" कथनों का कम। ...
विशिष्ट होना। ...
मनमुटाव से बचें। ...
नकारात्मक भावनाओं को रचनात्मक रूप से व्यक्त करें। ...
बिना रक्षात्मक हुए सुनो। ...
सकारात्मक भावनाओं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करें।

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top