World Health Day कैसे रखें अपनी सेहत ख़्याल।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019: स्वस्थ आंत के लिए खाएं ये चीजें

World Health Day 2019: यह एक जाना माना तथ्य है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंत का स्वस्थ रहना जरुरी है। आंत का स्वास्थ्य शरीर के कई चीजों से जुड़ा हुआ है, जिसमें इम्यून सिस्टम, मानसिक स्वास्थ्य, कैंसर, वजन और त्वचा की स्थिति शामिल हैं।

Posted 7 months ago in People and Nations.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
10 Views
3 Unique Visitors
7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस है, हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से सिर्फ आपकी आंतों ही नहीं बल्कि पूरा शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

केला: केला कब्ज से राहत देता है।

केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रखते हैं. पाचन क्रिया सही रहने से तमाम बीमारियों के खतरे से निजात मिलता है।

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी में भरपूर एंथोसायनिन पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन K और फाइबर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और आंत के बैक्टेरिया को भी मजबूत करता है जो स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। यह आंतो में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया को ताकत देता है।

बीन्स: बीन्स में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है. ये कोशिकाओं की क्षति को ठीक करके नई कोशिकाओं को बनाने में मदद भी करता है। यह पाचन संबंधी समस्याएं, गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी को कम करता है।

दही: अध्ययनों के मुताबिक सादे और प्राकृतिक दही का सेवन करने से आंतों में रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं तथी माइक्रोबायोटा का कार्य और संरचना बढ़ जाता है।
एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग दही खाते हैं, उनकी आंतों में लैक्टोबैसिलस की मात्रा बढ़ जाती है जो आतों के लिए फायदेमंद है।


खाली पेट लहसुन खाएं, रहें फिट


लहसुन: लहसुन आंतो में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करता है और गैस की समस्या से मुक्ती दिलाता है। ऐसा कहा जाता है कि कच्चे लहसुन में और भी अधिक गुण होते हैं।लहसुन डालने से किसी भी डिश का टेस्ट बढ़ जाता है। लेकिन सिर्फ लहसुन खाने के भी अनेक फायदे हैं। खासतौर से खाली पेट लहसुन खाना कई बीमारियों में आराम देता है। ये शरीर को ताकत देता है और एक नैचुरल एंटीबायोटिक की तरह भी काम करता है। वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक में, लहसुन लेने के फायदे ही फायदे हैं। आइए जानते हैं, इससे होने वाले और लाभ।

फेफड़ों के कैंसर का रिस्क आधा

एक रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में दो बार लहसुन चबाकर खाने से फेफड़े के कैंसर का रिस्क आधा हो जाता है। इतना ही नहीं, स्मोक करने वाले लोगों के लिए भी लहसुन फेफड़ों के कैंसर का रिस्क 30 प्रतिशत तक कम कर सकता है। दरअसल लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक रसायन फेफड़ों के कैंसर से बचाव में मददगार है। वहीं कई रिसर्च में इसे पेट के कैंसर के लिए भी फायदेमंद बताया जा चुका है।

बीपी कंट्रोल करे

हाई बीपी में भी कच्चा लहसुन बहुत आराम देता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लहसुन खाने से हाइपरटेंशन से आराम मिलता है। यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को रेगुलर करता है और दिल की बीमारियों में भी फायदा करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

डायरिया में राहत

लहसुन की जवे खाने से डायरिया में भी राहत मिलती है। एक दिन में थोड़ा-थोड़ा करके लहसुन की एक पूरी गांठ खाएं। अगर आप इसे कच्चा न खा पाएं तो ओवन में हल्का सा भूनकर खाएं। इससे रिजल्ट भी अच्छा मिलेगा, साथ ही खाने में भी दिक्कत नहीं होगी।

भूख बढ़ाए

भूख न लगने वालों को भी लहसुन खाना चाहिए। लहसुन को पाचन क्रिया को तेज कर भूख को बढ़ाता है। इसके साथ ही ये स्ट्रेस को दूर करने में भी मददगार होता है। जब भी आपको घबराहट होती है तो पेट में एसिड बनता है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है।

ब्रीदिंग प्रॉब्लम दूर करे

लहसुन श्वसन तंत्र को भी मजबूत करता है। यह टीबी, अस्थमा, निमोनिया, जुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव, कफ जैसी बीमारियों में बहुत आराम देता है।

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top