reliance users ko jhatka!

भारतीय टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने ऐलान किया है कि अब जियो यूजर्स को नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए पैसे देने होंगे. हर मिनट के 6 पैसे तय किए गए हैं.

Posted 9 days ago in Science and Technology.

1 Views
1 Unique Visitors
भारतीय टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने ऐलान किया है कि अब जियो यूजर्स को नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए पैसे देने होंगे. हर मिनट के 6 पैसे तय किए गए हैं. कंपनी ने कहा है कि 6 पैसे के बदले जियो यूजर्स को एक्स्ट्रा डेटा देगी.Reliance Jio ने कहा है कि ये पैसे Interconnect Usage Charge की वजह से लगाए जा रहे हैं जो TRAI का नियम है. आपको बता दें कि 2017 में TRAI ने IUC को 14 पैसे से घटा कर 6 पैसे कर दिया था. रिलायंस जियो ने ये भी दलील दी है कि कंपनी ने एयरटेल, आईडिया और वोडाफोन को IUC चार्ज के तौर पर 13500 करोड़ रुपये अदा किए हैं. रिलायंस जियो ने कहा है कि जब तक टेलीकॉम रेग्यूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज की व्यव्स्था नहीं लागू करती है, तब तक नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के पैसे देने होंगे और वर्तमान में ये तारीख 1 जनवरी 2020 तक की है.
यानी रिलायंस जियो चाहती है कि TRAI इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज को खत्म कर दे. अगर ऐसा होता है तो जियो फिर से यूजर्स के लिए फ्री कॉल की सुविधा शुरू कर सकती है.
जिसे से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग - यानी आपके पास जियो सिम है और आप एयरटेल, वोडा या आईडिया पर कॉल करते हैं तो आपको पैसे देने होंगे. हर मिनट के 6 पैसे. 
हालांकि जियो से जियो और जियो से लैंडलाइन कॉलिंग के लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे. कंपनी ने चार वाउचर पेश किए हैं जिनसे जियो यूजर्स को रिचार्ज कराना होगा. आपको बता दें कि ये वाउचर आपके मंथली प्लान के बावजूद कराने होंगे
रुपये के टॉप अप में 124 नॉन जियो मिनट दिए जाएंगे और इसके साथ 1GB डेटा मिलेगा.
--- 20 रुपये के टॉप अप में 249 नॉन जियो मिनट दिए जाएंगे और इसके साथ कंपनी 2GB फ्री डेटा देगी.
--- 50 रुपये के टॉप अप के साथ आपको 656 नॉन जियो मिनट्स दिए जाएंगे और इसके साथ आपको 5GB फ्री डेटा मिलेगा.
--- 100 रुपये के टॉप अप के साथ आपको 1362 नॉन जियो मिनट्स मिलेंगे और इसके साथ आपको 10GB डेटा फ्री मिलेगा
गौरतलब है कि ये टॉप अप वाउचर आपके मंथली प्लान के अलावा लगेंगे. उदाहरण के तौर पर आप 149 रुपये का मंथली जियो प्लान यूज करते हैं तो अब नॉन जियो कॉलिंग के लिए इन चार टॉप अप में से एक चुनना होगा.
भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel ने Jio के इस 6 पैस कॉलिंग चार्ज पर एक स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी ने कहा है कि 19 सितंबर 2017 को जब TRAI ने IUC को 14 पैसे से घटा कर 6 पैसे कर दिया था. एयरटेल TRAI के IUC चार्ज के समर्थन में दिखाई दे रही है.
एयरटेल का कहना है कि पिछले तीन साल में टेलीकॉम इंडस्ट्री फाइनैंशियल क्राइसिस में है और इसी वजह से कई ऑपरेटर्स बैंकरप्ट हो गए और हजारों जॉब्स भी गईं हैं. इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज कॉस्ट पर कॉल पर तय किया जाता है. भारत में 2G कस्टमर्स की संख्या काफी है और ये 6 पैसे IUC कॉल एक कॉल कंप्लीट होने के असल कॉल से काफी कम है

More Related Blogs

Back To Top