science ke bare mein jankari details

जुटाई हैं। आज कई असाध्य बीमारियों का इलाज मामूली गोलियों से हो जाता है। कैंसर और एड्सस जैसे बीमारियों के लिए डॉक्टर्स और चिकित्साविशेषज्ञ लगातार प्रयासरत हैं।

Posted 12 days ago in Other.

User Image
vikash komta
21 Friends
1 Views
1 Unique Visitors
घर

कोई भी

निकट

प्रवेश

सेटिंग्स

विकिपीडिया के बारे में

 

अस्वीकरण

मुख्य मेनू खोलें



खोजें


विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स: किसी स्मारक की तस्वीर खींचिए, विकीपीडिया की सहायता कीजिए और जीतिए!और जानें.

विज्ञान

एक तार्किक ज्ञान

किसी अन्य भाषा में पढ़ें

ध्यान रखें

संपादित करें

Learn more

इस लेख में सन्दर्भ या स्रोत नहीं दिया गया है।
संक्षेप में, प्रकृति के क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान (Science) कहते हैं।
विज्ञान वह व्यवस्थित ज्ञान या विद्या है जो विचार, अवलोकन, अध्ययन और प्रयोग से मिलती है, जो किसी अध्ययन के विषय की प्रकृति या सिद्धान्तों को जानने के लिये किये जाते हैं। विज्ञान शब्द का प्रयोग ज्ञान की ऐसी शाखा के लिये भी करते हैं, जो तथ्य, सिद्धान्त और तरीकों को प्रयोग और परिकल्पना से स्थापित और व्यवस्थित करती है। इस प्रकार कह सकते हैं कि किसी भी विषय के क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते है। ऐसा कहा जाता है कि विज्ञान के 'ज्ञान-भण्डार' के बजाय वैज्ञानिक विधि विज्ञान की असली कसौटी है। Or प्रकृति मे उपस्थित वस्तुओं के क्रमबध्द अध्ययन से ज्ञान प्राप्त करने को ही विज्ञान कहते हैं। या किसी भी वस्तु के बारे मे विस्तृत ज्ञान को ही विज्ञान कहते हैं ।।



विज्ञान की शाखाएँ

प्रयोगों द्वारा सिद्ध क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते है

प्राकृतिक विज्ञानसंपादित करें

प्राकृतिक विज्ञान प्रकृति और भौतिक दुनिया का व्यवस्थित ज्ञान होता है, या फ़िर इसका अध्ययन करने वाली इसकी कोई शाखा। असल में विज्ञान शब्द का उपयोग लगभग हमेशा प्राकृतिक विज्ञानों के लिये ही किया जाता है। इसकी तीन मुख्य शाखाएँ हैं : भौतिकी, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान।
]], समाजशास्त्र, इत्यादि शामिल हैं।

निगमनात्मक प्रवासीसंपादित करें

निगमनात्मक प्रणाली कुछ ऐसी विद्याओं का समूह है जो दर्शन और विज्ञान के विषयों पर तर्क और गणना के सिद्धान्त का अनुप्रयोग करते हैं। इसमें गणित और तर्क शामिल हैं।
प्रायः सामाजिक विज्ञान और निगमनात्मक प्रणालियों को विज्ञान नहीं माना जाता। [1]

विज्ञान की प्रमुख शाखाएँ एवं अध्ययन–विषयसंपादित करें



डीएनए का डबल हेलिक्स

शाखाअध्ययन का विषयअंतरिक्ष विज्ञानअंतरिक्ष यात्रा एवं संबंधित विषयमत्स्यविज्ञानमछलियां एवं संबंधित विषयअस्थि विज्ञान (आस्टियोलॉजी)अथियों (हड्डियों) का अध्ययनपक्षीविज्ञान (आर्निन्थोलॉजी)पक्षियों से संबंधित विषयप्रकाशिकी (ऑप्टिक्स)प्रकाश का गुण एवं उसकी संरचनापरिस्थितिविज्ञान(इकोलॉजी)परिस्थितिकी का अध्ययनइक्क्राइनोलॉजीगुप्त सूचनाएं एवं संबंधित विषयशरीर-रचना विज्ञान (एनाटॉमी)मानव-शरीर की संरचनाएयरोनॉटिक्सविमानों की उड़ानखगोलिकी (एस्ट्रोनॉमी)तारों एवं ग्रहों से संबंधित विषय तथा आकाशीय पिंडों का अध्ययनएग्रोलॉजीभूमि (मिट्‌टी) का अध्ययनकीटविज्ञान (एंटोमोलॉजी)कीट एवं संबंधित विषयएरेक्नोलॉजीमकड़े एवं संबंधित विषयभ्रूणविज्ञान (एम्ब्रायोलॉजी)भ्रण एवं संबंधित विषयसमुद्र विज्ञानसमुद्र से संबंधित विषयब्रह्माण्डविद्याब्रम्हांड का अध्ययनबीज-लेखनगुप्त लेखन अथवा गूढ लिपिस्त्री-रोग विज्ञानमादाओं के प्रजनन अंगों का अध्ययनभूविज्ञानपृथ्वी की आंतरिक्ष संरचनारत्न विज्ञानरत्नों का अध्ययनविरूपताविज्ञान (टेराटोलॉजी)ट्‌यूमर का अध्ययनटैक्टोलॉजीपशु – शरीर का रचनात्मक संघटनत्वचाविज्ञान (डर्मेटोलॉजी)त्वचा एवं संबंधित रोगों का अध्ययनडेन्ड्रोलॉजीवृक्षों का अध्ययनडेक्टाइलॉजीअंकों (संख्याओ) का अध्ययनतंत्रिकाविज्ञान (न्यूरोलॉजी)नाड़ी स्पंदन एवं संबंधित विषयमुद्राविज्ञान (न्यूमिसमेटिक्स)मुद्रा – निर्माण एवं अंकनरोगविज्ञान (पैथोलॉजी)रोगों के कारण एवं संबंधित विषयजीवाशिमकी (पैलिओंटोलॉजी)जीवाश्म एवं संबंधित विषयपरजीवीविज्ञान (पैरासाइटोलॉजी)परजीवी वनस्पतियां एवं जीवाणुफायनोलॉजीजीव-जन्तुओं का जातीय विकासब्रायोफाइटा-विज्ञान (ब्रायोलॉजी)दलदल एवं कीचड़ का अध्ययनबैलनियोलॉजीखनिज निष्कासन एवं संबंधित विषयजीवविज्ञान (बायलॉजी)जीवधारियों का शारीरिक अध्ययनवनस्पति विज्ञानपौधों का अध्ययनजीवाणु-विज्ञान (बैक्टीरियोलॉजी)जीवाणुओं से संबंधित विषयमारफोलॉजीजीव एवं भौतिक जगत्‌ की आकारिकी का अध्ययनखनिजविज्ञान (मिनेरालॉजी)खनिजों का अध्ययनमौसम विज्ञान (मेटेरोलॉजी)वातावरण एवं संबंधित विषयमाइक्रोलॉजीफफूंद एवं संबंधित विषयमायोलॉजीमांस-पेशियों का अध्ययनविकिरणजैविकी (रेडियोबायोलॉजी)जीव-जंतुओं पर सौर विकिरण का प्रभावशैल लक्षण (लिथोलॉजी)चट्टानों एवं पत्थरों से संबंधित विषयलिम्नोलॉजीझीलों एवं स्थलीय जल भागों का अध्ययनसीरमविज्ञान (सीरोलॉजी)रक्त सीरम एवं रक्त आधान से संबंधितस्पलैक्नोलॉजीशरीर के आंतरिक अंग एवं संबंधितअंतरिक्ष जीवविज्ञान (स्पेस बायलोजी)पृथ्वी से परे अंतरिक्ष में जीवन की सम्भावना का अध्ययनरुधिरविज्ञान (हीमेटोलॉजी)रक्त एवं संबंधित विषयों का अध्ययनहेलियोलॉजीसूर्य का अध्ययनउभयसृपविज्ञान (हरपेटोलॉजी)सरीसृपों का अध्ययनऊतकविज्ञान (हिस्टोलॉजी)शरीर के ऊतक एवं संबंधित विषयहिप्नोलॉजीनिद्रा एवं संबंधित विषयों का अध्ययन
विज्ञान विज्ञान का अर्थ है विशेष ज्ञान। मनुष्य ने अपनी आवश्यकताओं के लिए जो नए-नए आविष्कार किए हैं, वे सब विज्ञान की ही देन हैं। आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान के अनगिनत आविष्कारों के कारण मनुष्य का जीवन पहले से अधिक आरामदायक हो गया है। दुनिया विज्ञान से ही विकसित हुई हैं।
मोबाइल, इंटरनेट, ईमेल्स, मोबाइल पर 3जी और इंटरनेट के माध्यम से फेसबुक, ट्विनटर ने तो वाकई मनुष्य की जिंदगी को बदलकर ही रख दिया है। जितनी जल्दी वह सोच सकता है लगभग उतनी ही देर में जिस व्यक्ति को चाहे मैसेज भेज सकता है, उससे बातें कर सकता है। चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हो।
यातायात के साधनों से आज यात्रा करना अधिक सुविधाजनक हो गया है। आज महीनों की यात्रा दिनों में तथा दिनों की यात्रा चंद घंटों में पूरी हो जाती है। इतने द्रुतगति की ट्रेनें, हवाई जहाज यातायात के रूप में काम में लाए जा रहे हैं। दिन-ब-दिन इनकी गति और उपलब्धता में और सुधार हो रहा है।
चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने हमारे लिए बहुत सुविधाएं जुटाई हैं। आज कई असाध्य बीमारियों का इलाज मामूली गोलियों से हो जाता है। कैंसर और एड्सस जैसे बीमारियों के लिए डॉक्टर्स और चिकित्साविशेषज्ञ लगातार प्रयासरत हैं। नई-नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सफलता प्राप्त कर ली गई है।
सिक्के के दो पहलुओं की ही भांति इन आविष्कारों के लाभ-हानि दोनों हैं। एक ओर परमाणु ऊर्जा जहां बिजली उत्पन्न करने के काम में लाई जा सकती है। वहीं इससे बनने वाले परमाणु हथियार मानव के लिए अत्यंत विनाशकारी हैं। हाल ही में जापान में आए भूकंप के बाद वहां के परमाणु रिएक्टर्स को क्षति बहुत बड़ी त्रासदी रही।
अत: मनुष्य को अपनी आवश्यकता और सुविधानुसार मानवता की भलाई के लिए इनका लाभ उठाना चाहिए न कि दुरुपयोग कर इनके अविष्कारों पर प्रश्नचिह्न लगाना चाहिए।

इन्हें भी देखें

बाहरी कड़ियाँ

सन्दर्भ

Last edited 1 month ago by an anonymous user

RELATED PAGES

वॉल्ट डिज़्नी

सज्जन सिंह्

राजस्थान का सिनेमा



सामग्री CC BY-SA 3.0 के अधीन है जब तक अलग से उल्लेख ना किया गया हो।

गोपनीयता

डेस्कटॉप

More Related Blogs

Article Picture
vikash komta 19 days ago 0 Views
Article Picture
vikash komta 24 days ago 1 Views
Article Picture
vikash komta 24 days ago 1 Views
Article Picture
vikash komta 24 days ago 1 Views
Back To Top